अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 आहार, रखें अपने दिल की सेहत का ख्याल

अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 आहार, रखें अपने दिल की सेहत का ख्याल

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में जितने अंग होते है सभी अंग अहम होते हैं। अपने-अपने काम की वजह से सभी महत्वपूर्ण होते हैं। शरीर के अंगों में सभी जरूरी होते हैं लेकिन दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। क्योंकि यही पूरे शरीर में रक्त का संचार करवाता है। आपको बता दें कि एक औसत ज़िंदगी में, एक दिल 2.5 मिलियन से अधिक बार धड़कता है। दिल द्वारा परिचालित रक्त हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह शरीर के अन्य अंगों को पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है। इसलिए दिल की धड़कनों की रफ्तार बनाए रखना ज़रूरी है और उसके लिए सबसे पहले अपने दिल का ख्याल रखें।

पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है हल्दी की चाय, ऐसे बनाएं

दिल के स्वास्थ्य के लिए सिर्फ आहार ही नहीं, बल्कि पौष्टिक आहार बेहद ज़रूरी है। शारीरिक चुस्ती और संतुलित आहार के दम पर आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। ये काम इतना मुश्किल भी नहीं है, आपको बस अपनी डाइट चार्ट में इन 10 चीज़ों को शामिल करना होगा।

सैल्मन

सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछली दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं क्योंकि वे ओमेगा-3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत हैं। ओमेगा-3 फैटी, एर्हीथ्मिया और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को भी कम करता है और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है। इसलिए, सप्ताह में कम से कम दो बार वसायुक्त मछली ज़रूर खानी चाहिए।

सब्जियां

बीन्स, भिंडी और बैंगन भले ही आपको अपने खाने में पसंद न आए, लेकिन ये फाइबर युक्त सब्जियां शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती हैं। इसलिए अगर रोज़ ना भी मुमकिन हो, तो हफ्ते में कम से कम दो बार तो इन्हें ज़रूर खाएं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट भी दिल के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसे खाने से गैर-घातक दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम से बचा जा सकता है।

नट्स

ये आकार में भले ही छोटे हैं, लेकिन हैं बड़े काम के। इनमें विटामिन्स और खनीज भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। यही वजह है कि 'छोटी छोटी भूख' यानी दो मील के बीच भी अगर भूख लगे, तो पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट खाने की सलाह दी जाती है।

ओटमील

ओटमील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। पर्याप्त फाइबर खाने से कोलेस्ट्रॉल का जोखिम भी कम होता है। इसके अलावा, पास्ता और ब्रेड जैसे अन्य साबुत अनाज भी दिल के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें पूरा अनाज होता है। 

दही

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जिससे शरीर में ऐसे बैक्टेरिया का विकास होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। दही खाने की सलाह सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी दी जाती है। 

सोया

सोया प्रोडक्ट्स स्वस्थ हृदय के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं। हालांकि, ये उन लोगों में रक्तचाप को कम करने में भी मदद करते हैं जो परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार का पालन करते हैं।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी के नियमित सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक का ख़तरा कम होता है। ग्रीन-टी में कैटेचिन के रूप में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्लूबेरीज़

न सिर्फ ब्लूबेरी बल्कि अन्य तरह की बेरीज़ भी दिल के स्वास्थ के लिए अच्छी होती हैं क्योंकि वे दिल के दौरे के खतरे को कम करती हैं। हालांकि, बैरीज़ में फ्लेवोनोइड और एंथोसायनिन जैसे कम्पाउंड भी होते हैं जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं और रक्त वाहिकाओं को पतला भी कर सकते हैं।

फल

संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। वहीं, फलों के ऐसे जूस से दूर रहने की सलाह दी जाती है जिनमें चीनी मिली हो।

 

इसे भी पढ़ें-

Immunity Booster Tips: करें अपनी और अपनों की सुरक्षा

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।